नए कोरोनावायरस की छवियां अभी जारी हुई हैं – Livescience.com

नए कोरोनावायरस की छवियां अभी जारी हुई हैं – Livescience.com

नए कोरोनावायरस की छवियां अभी जारी हुई हैं – Livescience.com

<लेख डेटा-आईडी = "nnjhxeYocTdBKnGBe9g7VJ">

<नौसेना aria- लेबल = "ब्रेडक्रंब">

  1. होम
  2. समाचार
<अनुभाग>
यह स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप छवि मानव कोशिकाओं (गुलाबी) के बीच SARS-CoV-2 (पीला) दिखाता है। यह वायरस अमेरिका में एक मरीज से अलग किया गया था (वायरस को बेहतर दिखाने के लिए छवि में रंग जोड़ा गया है और इसका वातावरण।)

यह स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप छवि मानव कोशिकाओं (गुलाबी) के बीच SARS-CoV-2 (पीला) को दिखाती है। यह वायरस यू.एस. में एक मरीज से अलग किया गया था (वायरस और उसके पर्यावरण को बेहतर दिखाने के लिए रंग को छवि में जोड़ा गया है।)

(चित्र: © NIAID-RML)

गुरुवार (13 फरवरी) को, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी और संक्रामक रोगों में रॉकी माउंटेन लैबोरेट्रीज़ (आरएमएल) ने SARS-CoV-2 की पहली छवियों में से कुछ का खुलासा किया, नए कोरोनवायरस जो 60,000 से अधिक लोगों को बीमार कर चुके हैं और चीन के वुहान में शुरू हुए प्रकोप में 1,370 लोग मारे गए।

वायरस नन्हे-नन्हे संक्रामक छाले हैं जो डीएनए या आरएनए से बने होते हैं जो प्रोटीन कोट के अंदर लिपटे होते हैं। वे एक विशिष्ट प्रकाश सूक्ष्मदर्शी द्वारा देखे जाने के लिए बहुत छोटे हैं।

RML के शोधकर्ताओं ने COVID-19 (SARS-CoV-2 के कारण होने वाले रोग का नया नाम) के दो अलग-अलग प्रकारों के उच्च-रिज़ॉल्यूशन का उपयोग करके संक्रमित एक अमेरिकी मरीज से लिए गए वायरस और कोशिकाओं के नमूनों की जाँच की। माइक्रोस्कोप – स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप और ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप। दोनों छवि नमूनों के लिए प्रकाश की किरण के बजाय इलेक्ट्रॉनों के एक केंद्रित बीम का उपयोग करते हैं। (रंग को बाद में छवियों में जोड़ा जाता है।)

<आंकड़ा डेटा-बोर्डो-इमेज-चेक = "">

यह स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप छवि मानव के बीच नए कोरोनावायरस (पीला) को दिखाती है कोशिकाएं (नीला, गुलाबी और बैंगनी)।

<स्पैन> यह स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप छवि मानव कोशिकाओं (नीला, गुलाबी और बैंगनी) के बीच नए कोरोनवायरस (पीला) को दिखाती है। (रंग वायरस और उसके पर्यावरण को बेहतर दिखाने के लिए छवि में जोड़ा गया है।) (छवि क्रेडिट: NIAID-RML)

SARS-COV-2 वायरस मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस (MERS-CoV) के समान दिखता है, जो 2012 में उभरा, और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनवायरस (SARS-CoV), जो 2002 में उभरा, एक कथन के अनुसार

ऐसा इसलिए है क्योंकि ये तीनों ही हैं। वायरस “कोरोनवीरस” के एक ही परिवार में हैं, जो उनके मुकुट जैसी उपस्थिति (संचरण इलेक्ट्रॉन छवि में सबसे स्पष्ट) के लिए नामित हैं। लैटिन में “कोरोना” शब्द का अर्थ है “ताज।”

<आंकड़ा डेटा-बोर्डो-इमेज-चेक = "">

यह एक संचरण इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप छवि है जो नए कोरोनोवायरस को दिखा रहा है। मानव कोशिकाओं की सतह। ” data-normal =

<स्पैन> यह एक ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप इमेज है जो मानव कोशिकाओं की सतह से उभरने वाले नए कोरोनावायरस को दिखाती है। (छवि क्रेडिट: NIAID-RML)

<अलग डेटा-रेंडर-टाइप =" fte "डेटा-विजेट-प्रकार =" मौसमी ">

मूल रूप से लाइव साइंस