द फर्स्ट आर्टेमिस लॉन्च मिड-टू-लेट 2021 तक हो गया है – यूनिवर्स टुडे

द फर्स्ट आर्टेमिस लॉन्च मिड-टू-लेट 2021 तक हो गया है – यूनिवर्स टुडे

द फर्स्ट आर्टेमिस लॉन्च मिड-टू-लेट 2021 तक हो गया है – यूनिवर्स टुडे

<लेख आईडी = "145243 पोस्ट">

चूंकि 2017 का दिसंबर , NASA 2024 तक चंद्रमा पर “अगली पुरुष और पहली महिला” भेजने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रहा है, जो पोलियन प्रोग्राम । इस मिशन के हिस्से के रूप में, जिसे प्रोजेक्ट आर्टेमिस के रूप में जाना जाता है, नासा स्थान लॉन्च सिस्टम (SLS) और ओरियन अंतरिक्ष यान , जो अंतरिक्ष यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति देगा।

मूल रूप से, यह आशा की गई थी कि SLS और ओरियन ( आर्टेमिस I ) इस साल के अंत में होगा। लेकिन एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर स्टीव जर्कज़ी द्वारा हाल के बयान के अनुसार यह उद्घाटन लॉन्च 2021 में “मिड से लेट” होने की सबसे अधिक संभावना है। यह हाई-प्रोफाइल प्रोजेक्ट के लिए देरी की श्रृंखला में नवीनतम है, जो अभी तक प्रभावशाली प्रगति कर रहा है।

इस घोषणा की घोषणा शनिवार, 28 फरवरी को किकऑफ़ मीटिंग के दौरान की गई थी। http://lsic.jhuapl.edu/”> लूनर सरफेस इनोवेशन कंसोर्टियम (एलएसआईसी) नासा के लॉरेल, मैरीलैंड में एप्लाइड फिजिक्स प्रयोगशाला में। NASA के लूनर सर्फेस इनोवेशन इनिशिएटिव के हिस्से के रूप में, यह कंसोर्टियम शैक्षणिक और उद्योग के प्रयोगों को एक साथ लाता है, जिसमें सरकारी अधिकारियों के साथ चर्चा और डिज़ाइन किया जाता है। आवश्यक प्रौद्योगिकियाँ और प्रणालियाँ जो चंद्र अन्वेषण को सक्षम करेंगी।

<आंकड़ा>

मुख्य पते के दौरान, जुर्स्की ने साझा किया कि 2024 में पहले चालक दल मिशन ( आर्टेमिस 3 ) के लिए आवश्यक सभी तत्वों को वर्तमान में कैसे किया जाएगा? विकास या जल्द ही होगा इसमें ओरियन अंतरिक्ष यान शामिल है – जो कि नासा के प्लम ब्रुक स्टेशन में वैक्यूम चैम्बर परीक्षण के अपने अंतिम चरण में है – और एसएलएस कोर चरण, जो स्टैनिस स्पेस सेंटर में स्थैतिक-अग्नि परीक्षा की प्रतीक्षा कर रहा है। (इस वर्ष के अंत में निर्धारित)। p>

परीक्षण पूरा होने के बाद, SLS कोर चरण को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में भेज दिया जाएगा, जहां चालक दल इसे ओरियन अंतरिक्ष यान और एक ऊपरी चरण बूस्टर के साथ एकीकृत करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। जैसा कि रॉकेट और अंतरिक्ष यान उड़ान भरने के लिए तैयार होंगे, जुरास्क ने संकेत दिया कि यह 2020 में नहीं होगा (जैसा कि पहले किया गया था) लेकिन “उम्मीद है कि मध्य ’21 समय सीमा में, आर्टेमिस 1 के मध्य से देर से ’21 समय सीमा तक।”

Jurczyk ने यह भी दावा किया कि प्रशासन मिशन आर्किटेक्चर के अन्य टुकड़ों पर प्रगति कर रहा था, जैसे कि मॉड्यूल और सिस्टम का विकास जो लूनर गेटवे । इसमें नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन इनोवेशन सिस्टम्स (NGIS) और मैक्सार टेक्नोलॉजीज को अनुबंध देने के लिए पावर और प्रणोदन तत्व (PPE), क्रमशः।

फिर लूनर लैंडर तत्व है, जिसके लिए नासा ने एक ओपन कॉल । आज तक, नासा ने लॉकहीड मार्टिन , बोइंग , नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन, ब्लू ओरिजिन, और ड्रेपर लेबोरेटरी, और अन्य लोग अपनी खुद की अवधारणाओं का उत्पादन करने के लिए (जिसमें गेटवे से तैनात एक पुन: प्रयोज्य लैंडर शामिल हो या एक ओरियन से तैनात खर्चीला हो। अंतरिक्ष यान)।

<आंकड़ा> <अंजीर> नए स्पेससूट नासा के कलाकार का चित्रण आर्टेमिस अंतरिक्ष यात्रियों के लिए डिजाइन कर रहा है। इसे xEMU, या एक्सप्लोरेशन एक्स्ट्राविहिक मोबिलिटी यूनिट कहा जाता है। छवि क्रेडिट: नासा

यह स्पष्ट नहीं है कि यह नवीनतम देरी 2024 तक चंद्रमा पर एक चालक दल को उतारने के प्रोजेक्ट आर्टेमिस के लक्ष्य को खतरे में डाल देगी। हालांकि, यह केवल नवीनतम है एक कार्यक्रम जो शुरू से ही विलंब से ग्रस्त है। वर्तमान में, SLS कार्यक्रम पहले से ही अपने विकास लक्ष्यों और बजट में अरबों डॉलर के पीछे है।

क्या अधिक है, नासा भी परस्पर विरोधी बयानों और असंगति की समस्या से निपट रहा है। एक ओर, वे कड़े समय-सीमा और संभावित निरस्तीकरण -”

पर 7 जून, 2019 , ट्रम्प ने ट्वीट किया“ नासा को चंद्रमा पर जाने के बारे में बात नहीं करनी चाहिए – हमने ऐसा किया 50 साल पहले। उन्हें हम मंगल ग्रह सहित बहुत बड़ी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ”इसके बाद सितंबर में ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन की यात्रा के दौरान इसी तरह के बयान दिए गए, जहां उन्होंने पत्रकारों को बताया :

“हम मंगल पर जा रहे हैं। हम चाँद पर रुक रहे हैं। चंद्रमा वास्तव में एक लॉन्चिंग पैड है। इसलिए हम चंद्रमा पर रुक रहे हैं। मैंने कहा, ‘अरे, हमने चाँद का काम किया है। यह इतना रोमांचक नहीं है। ‘ लेकिन हम वास्तव में मंगल ग्रह कर रहे हैं।

<आंकड़ा> प्रोजेक्ट आर्टेमिस चंद्र लैंडर का कलाकार चित्रण। क्रेडिट: NASA <अंजीर>> कलाकार आर्टिमिस चंद्र लैंडर का चित्रण। श्रेय: NASA

यह प्रोजेक्ट आर्टेमिस की प्राथमिकताओं के विपरीत है, जैसा कि वीपी पेंस प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन (जो 2017 में ट्रम्प प्रशासन द्वारा नियुक्त किया गया था) द्वारा निर्धारित किया गया था। सीधे शब्दों में कहें, आर्टेमिस सभी चंद्रमा को तेजी से प्राप्त करने के बारे में है, भले ही इसका मतलब एजेंसी पर गंभीर शेक-अप हो। यह बहुत लंबे समय के प्रमुखों के डेमो के साथ प्रदर्शित किया गया था विलियम जेरस्टेमेयर और विलियम हिल ।” //>

2019 के मार्च में पेंस की घोषणा के मद्देनजर, मिशन वास्तुकला के लिए डिजाइन के संदर्भ में भी बदलाव हुए हैं – उदाहरण के लिए, लूनर लैंडर। जबकि यह तत्व मूल रूप से एक पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष यान होने का इरादा था जो चंद्र द्वार और चंद्र सतह के बीच अंतरिक्ष यात्रियों को नौका में ले जाएगा, अधिक हाल के डिजाइन एक खर्चीले वाहन के लिए हैं जो अंतरिक्ष यात्रियों को ओरियन अंतरिक्ष यान से चंद्र सतह और फिर से वापस ले जाएगा। <। / p>

हालांकि इस बिंदु पर बहुत कुछ स्पष्ट नहीं है, लेकिन नासा बिना किसी देरी या लागत अधिकता के अपने अंतिम लक्ष्य की दिशा में प्रगति करना जारी रखता है। बशर्ते बजट का माहौल बना रहे और राजनीतिक नेताओं की ओर से प्रतिबद्धता बनी रहे, आर्टेमिस होगा। 2024 तक ऐसा नहीं हो सकता है; लेकिन तब फिर से, नासा में कई ऐसे थे जिन्होंने कहा था कि कभी भी वास्तविक समयरेखा शुरू नहीं हुई थी।

मूल रूप से, चंद्रमा पर लंबे समय से प्रतीक्षित वापसी को 2028 की तुलना में जल्द ही नहीं होने दिया गया था, जिससे एसएलएस और गेटवे को पूरा होने में बहुत समय लगा। यह सुनिश्चित नहीं करेगा कि चंद्र मिशन टिकाऊ होगा और अगले क्रू मिशन के बाद सतह पर जाता रहेगा, लेकिन यह कि नासा मंगल ग्रह पर अपनी जगहें सेट करने के लिए अच्छी तरह से तैनात होगा।

हमेशा की तरह, हम सभी को बस इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या सामग्री होती है। इस बीच, एलएसआईसी के उद्घाटन की टिप्पणी के इस दृश्य को देखना सुनिश्चित करें, जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी के सौजन्य से JHUAPL):

<आंकड़ा>

आगे पढ़ना: , परवलयिक आर्क